Aapki Beti Yojana: आपके घर में बेटी है तो सरकार देगी 26800 रुपए, केवल एक छोटा सा फॉर्म भरना है

Aapki Beti Yojana: “आपकी बेटी योजना” के अंतर्गत, सरकार द्वारा सभी गरीब बालिकाओं को ₹26,800 की राशि प्रदान करने की योजना है, और इसके लिए आवेदन फार्म अब उपलब्ध हैं। इस योजना के तहत, कक्षा 1 से 8 तक की बालिकाओं को ₹2,100 और कक्षा 9 से 12 तक की बालिकाओं को ₹2,500 दिए जाएंगे।

Aapki Beti Yojana: आपके घर में बेटी है तो सरकार देगी 26800 रुपए, केवल एक छोटा सा फॉर्म भरना है

UP Toilet Yojana यूपी टॉयलेट योजना का फॉर्म भरना सीखे, मिलेंगे सीधे ₹12000 बैंक खाते में, यहां देखें

Aapki Beti Yojana

“आपकी बेटी योजना” अब प्रदेश में प्राथमिक करण हुई है, और इसका मुुख्य उद्देश्य गरीब परिवारों की बेटियों को शिक्षा के क्षेत्र में सहायता पहुंचाना है, ताकि उनकी शिक्षा में किसी भी प्रकार का रुकावट न हो। इस योजना की शुरुआत 2018 में की गई थी, और इसके अंतर्गत, विद्यालय में पढ़ रही बालिकाओं को आर्थिक रूप से सहायता प्रदान की जाती है, जो बालिका शिक्षा को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से है।

“आपकी बेटी योजना” के तहत, सरकार द्वारा पहले प्रदान की जाने वाली राशि को बढ़ा दिया गया है। अब इस योजना के अंतर्गत, कक्षा 1 से लेकर 12 तक के छात्राओं को सहायता राशि प्रदान की जाएगी, जिसमें प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा के लिए ₹2100 और उच्चतर माध्यमिक शिक्षा के लिए ₹2500 की राशि शामिल होगी। इस तरीके से, एक गरीब परिवार की बेटी को कुल मिलाकर ₹26,800 की सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

आपकी बेटी योजना का उद्देश्य

“आपकी बेटी योजना” का प्रमुख उद्देश्य उन सभी छात्राओं को शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करना है जो सभी गरीबी रेखा से नीचे आते हैं, ताकि उनकी शिक्षा में किसी भी प्रकार की बाधा न हो, और वे गरीब माता-पिता के लिए आर्थिक बोझ न बनें। इस योजना के माध्यम से उन छात्राओं को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है जो वर्तमान में पढ़ाई कर रहे हैं और आगे की शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं।

आपकी बेटी योजना के लिए पात्रता

“आपकी बेटी योजना” का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करने वाली बेटी को अपने प्रदेश की स्थानीय निवासी होना चाहिए और वह वर्तमान में शिक्षा प्राप्त कर रही होनी चाहिए। इसके अलावा, यह योजना केवल उन परिवारों को लाभ पहुंचाएगी जिनकी आर्थिक स्थिति गरीबी रेखा में आती है। आवेदन करने वाले के माता-पिता में से किसी एक का निधन हो गया हो तो भी उन्हें इस योजना का लाभ मिल सकता है। योजना के प्रथम वर्ष में लाभ प्राप्त करने के बाद, उसे अगले वर्ष में भी लाभ प्राप्त करने के लिए पिछले साल की मार्कशीट और आवश्यक दस्तावेजों को प्रस्तुत करने की आवश्यकता होगी।

आपकी बेटी योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

“आपकी बेटी योजना” के लाभ प्राप्त करने के लिए आवश्यक दस्तावेज भी उपस्थित होने चाहिए, जिनमें आधार कार्ड, माता या पिता में से किसी एक का मृत्यु प्रमाण पत्र, बीपीएल परिवार के लिए बीपीएल कार्ड (यदि लागू हो), राशन कार्ड, बैंक अकाउंट की पासबुक, पिछले वर्ष की परीक्षा मार्कशीट, पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ, और मोबाइल नंबर शामिल होने चाहिए।

आपकी बेटी योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया

चरण 1: “आपकी बेटी योजना” के लाभ प्राप्त करने के लिए, पहले उम्मीदवार को शिक्षा दर्पण की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

चरण 2: वहां, उम्मीदवार को होम पेज दिखाई देगा, और इस होम पेज पर वे “आपकी बेटी योजना” लिंक पर क्लिक करेंगे।

चरण 3: इसके बाद, उम्मीदवार को “आपकी बेटी योजना” आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करना होगा और इस आवेदन फॉर्म का प्रिंटआउट निकालना होगा।

चरण 4: प्रिंट किया गया आवेदन फॉर्म में, उम्मीदवार को सभी आवश्यक जानकारी सही-सही भरनी होगी, जैसे कि छात्रा का नाम, पिता का नाम, माता का नाम, कक्षा, जन्मतिथि, आदि, और उन्हें अपने सभी आवश्यक दस्तावेजों को आवेदन फॉर्म के साथ जोड़ना होगा।

चरण 5: पूर्ण आवेदन फॉर्म भरने के बाद, उम्मीदवार को इस फॉर्म को अपने स्थानीय संस्था प्रमुख से प्रमाणित करवाना होगा, और फिर इस फॉर्म को जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में जमा करना होगा।

चरण 6: यदि किसी उम्मीदवार को फॉर्म भरने में साहस नहीं होता, तो वे नजदीकी ई-मित्र या किसी दुकानदार से जाकर इस फॉर्म को भरवा सकते हैं।

आधिकारिक वेबसाइट क्लिक

FAQ: आपकी बेटी योजना

  1. आपकी बेटी योजना क्या है?
  • “आपकी बेटी योजना” गरीब परिवारों की बेटियों को शिक्षा में सहायता पहुँचाने का एक सरकारी योजना है, जिसमें आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है.
  1. कौन कौन से छात्राएं इस योजना का लाभ उठा सकती हैं?
  • इस योजना का लाभ वही छात्राएं उठा सकती हैं जिनके परिवार गरीबी रेखा में आते हैं और वर्तमान में पढ़ाई कर रही हैं.
  1. योजना का लाभ कैसे प्राप्त करें?
  • छात्रों को आवेदन करना होगा, जिसमें उन्हें आवश्यक दस्तावेज और जानकारी प्रस्तुत करनी होगी. आवेदन फॉर्म को जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में जमा करना होगा.
  1. आवेदन के लिए कौन-कौन से दस्तावेज आवश्यक हैं?
  • आधार कार्ड, माता-पिता में से किसी एक का मृत्यु प्रमाण पत्र, बीपीएल कार्ड (यदि लागू हो), राशन कार्ड, बैंक अकाउंट पासबुक, गत वर्ष की परीक्षा मार्कशीट, पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ, और मोबाइल नंबर होने चाहिए.
  1. योजना की वेबसाइट क्या है?
  • आपकी बेटी योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए, शिक्षा दर्पण की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  1. क्या यह योजना सभी राज्यों में उपलब्ध है?
  • नहीं, यह योजना राज्य सरकारों के अनुसार उपलब्ध हो सकती है, और यह योजना विभिन्न राज्यों में भिन्न-भिन्न नामों पर चलती है सकती है।
  1. **योजना के तहत कितनी आर्थ