Free LPG cylinders: सीएम योगी देंगे यूपी के लोगों को दिवाली पर तोहफा, मुफ्त में देंगे LPG सिलेंडर

Free LPG cylinders: सीएम योगी देंगे यूपी के लोगों को दिवाली पर तोहफा, मुफ्त में देंगे LPG सिलेंडर

Free LPG cylinders:2024 के लोकसभा चुनाव के संदर्भ में, योगी सरकार ने महत्वपूर्ण फैसला लिया है। उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को अगले महीने दिवाली से पहले एक मुफ्त एलपीजी सिलेंडर दिया जाएगा, और इसी तरह एक मुफ्त सिलेंडर होली में भी वितरित किया जाएगा।

Awas Yojana List 2023 : किया आपको भी मिला है आवास अपने गांव की नई आवास योजना लिस्ट चेक करें

Free LPG cylinders

दिवाली के मौके पर, यूपी की योगी सरकार गरीब महिलाओं को एक बड़ा तोहफा देने की योजना बना रही है। अगले महीने, सरकार योजना के अंतर्गत आने वाली लाभार्थियों को एक एलपीजी सिलेंडर मुफ्त में प्रदान करेगी, और इसी तरह एक सिलेंडर होली के त्योहार पर भी वितरित किया जाएगा। खाद्य और रसद विभाग इस प्रस्ताव की मंजूरी देने के लिए तैयारी कर रहा है, जो यूपी बीजेपी के चुनावी संकल्प पत्र में वादा किया था।

संबंधित पहलुओं पर बातचीत के साथ, यूपी सरकार द्वारा इस फैसले से प्रादेश की 1.75 करोड़ गरीब महिलाओं को सीधा लाभ मिलेगा। मुख्य सचिव ने सोमवार को इस योजना के संबंधित पहलुओं पर विभागीय अधिकारियों के साथ एक बैठक की और इसके लागू करने के तरीकों पर चर्चा की। प्रधानमंत्री योगी ने हाल ही में अधिकारियों से यह सुझाव दिया कि उज्जवला योजना के लाभार्थियों को आधार से जोड़ा जाए, जिससे अपातकालीन आवश्यकताओं की पहचान संभव हो।

भारतीय जनता पार्टी ने पिछले विधानसभा चुनाव के अवसर पर जारी किए गए अपने लोक कल्याण संकल्प पत्र में उज्ज्वला योजना की लाभार्थी महिलाओं के लिए होली और दीपावली पर मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर देने का एलान किया था। पिछले वर्ष, इसके लिए बजट में 3301.74 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया था.

पिछले साल ऐसा किया नहीं गया था, हालांकि यूपी सरकार ने चालू वित्तीय वर्ष के बजट में इसके लिए 3047 करोड़ रुपये की आवंटन की थी.

उज्ज्वला योजना क्या है ?

उज्ज्वला योजना एक सरकारी पहल है जिसके तहत गरीब परिवारों को मुफ्त में LPG कनेक्शन प्रदान किया जाता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 1 मई 2016 को उज्ज्वला योजना की शुरुआत की गई थी। सरकार के आंकड़ों के अनुसार, इस योजना के अंतर्गत अब तक देश में 9.6 करोड़ से अधिक LPG कनेक्शन प्रदान किए गए हैं। इस योजना के अंतर्गत योगी सरकार अब त्योहारी सीजन में एक नया ऐलान कर रही है। उज्जवला योजना के लिए आवेदन करने के लिए पहली शर्त है कि आवेदक एक महिला होनी चाहिए। उस महिला की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए और वह BPL परिवार से होनी चाहिए।