प्रधानमंत्री आवास योजना: 1 लाख 20 हजार रुपये सभी ग्रामीण लाभार्थियों के खातों में जमा हुए लिस्ट हुई जारी

PM Awas Yojana Gramin Beneficary List 2024: प्रधानमंत्री आवास योजना की ग्रामीण लाभार्थी सूची को इस लिस्ट के माध्यम से सरलता से चेक किया जा सकता है। भारत सरकार ने नागरिकों को स्थायी आवास की आवश्यकता को पूरा करने के लिए पीएम आवास योजना की शुरुआत की थी, जिसे अंग्रेजी में ‘Pradhan Mantri Awas Yojana’ (PMAY) कहा जाता है। इस योजना को 1985 में शुरू किया गया था और पहले इसे ‘इंदिरा आवास योजना’ के नाम से जाना जाता था, लेकिन 2015 में इसे ‘प्रधानमंत्री आवास योजना’ में सुधारा गया।

भारत सरकार ने गरीब लोगों के लिए कई जनकल्याणकारी योजनाओं की शुरुआत की है, जिनमें से प्रधानमंत्री आवास योजना एक है। इस योजना के तहत, आप आर्थिक सहायता प्राप्त करके अपने पक्के घर का निर्माण कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए कुछ पात्रता मानदंड हैं जो पूरा करने वाले ही इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

PM Awas Yojana Gramin Beneficary List 2024

इस योजना में, जो व्यक्ति गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे हैं और झोपड़ियों में रहते हैं, उन्हें अपने घर की निर्माण के लिए भारत सरकार से आर्थिक सहायता मिल सकती है। इस योजना के तहत, गांव में रहने वाले पात्र उम्मीदवारों को 1.20 लाख रुपए तक की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है, जबकि पहाड़ी इलाकों में रहने वाले को 1.30 लाख रुपए तक की सहायता मिल सकती है। उम्मीदवार इस योजना के अंतर्गत अपनी आर्थिक सहायता को चार किस्तों में प्राप्त कर सकते हैं।

यह योजना के तहत आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए प्रत्येक वर्ष जारी किए जाने वाले ग्रामीण सूची को देखने के लिए आवेदकों को ध्यान में रखना चाहिए। आर्थिक सहायता प्राप्त करने के लिए योजना की लाभार्थी सूची में नाम शामिल होना आवश्यक है जो भारत सरकार द्वारा प्रकाशित की जाती है।

पीएम आवास योजना के लिए पात्रता

  1. भारतीय नागरिकता: आवेदन करने के लिए आपको भारतीय नागरिक होना आवश्यक है।
  2. न्यूनतम आयु: योजना से लाभ प्राप्त करने के लिए आपकी न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए।
  3. आयु सीमा: आपके परिवार की वार्षिक आयु ₹300,000 से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  4. पूर्व लाभ: आवेदन करने से पहले सुनिश्चित करें कि आपके परिवार के किसी सदस्य ने पहले कभी भी इस योजना का लाभ नहीं लिया है।

पीएम आवास योजना के लाभ

योजना का मुख्य उद्देश्य झोपड़ी और सड़क के किनारे रहने वाले लोगों को एक पक्का मकान बनाने का है। इसके तहत, पत्रों को पक्का घर निर्माण के लिए ₹120,000 तक की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। उम्मीदवार इस आर्थिक सहायता राशि को प्राप्त करने के लिए इस योजना में आवेदन कर सकते हैं।

पीएम आवास योजना की नई ग्रामीण लिस्ट कैसे देखें?

  1. आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और “aawasoft” पर क्लिक करें।
  2. उसके बाद “बेनिफिशियल डीटेल्स फॉर वेरीफिकेशन” विकल्प पर क्लिक करें।
  3. आवेदन करने के लिए आवश्यक जानकारी दर्ज करें और “सबमिट” बटन दबाएं।
  4. अपने गाँव की बेनिफिशियल सूची में अपना नाम खोजें।