PM Kisan Status | पीएम किसान स्टेटस कैसे देखें ?

PM Kisan Status | पीएम किसान स्टेटस कैसे देखें ?

PM Kisan Status: अगर आप भी पीएम किसान स्थिति को चेक करना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए तरीके का उपयोग करके आप Beneficiary Status का पता कर सकते हैं। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 2000 रुपये की किस्त आई है या नहीं।

निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करें:

  • PM Kisan Status वेबसाइट से चेक करें:
    पीएम किसान स्थिति की जांच करने के लिए सबसे आसान तरीका है योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना।
  • “Beneficiary Status” का लिंक खोजें:
    होमपेज पर आपको “Beneficiary Status” का लिंक दिखाई देगा। इस लिंक पर क्लिक करें।
PM Kisan Status | पीएम किसान स्टेटस कैसे देखें ?
  • आधार नंबर या बैंक खाता नंबर दर्ज करें:
    आपको अपना आधार नंबर या बैंक खाता नंबर दर्ज करना होगा।
  • Payment Status देखें:
    जब आप अपना आधार नंबर या बैंक खाता नंबर दर्ज करेंगे, तो आपको योजना की सभी किस्तों के लिए अपनी भुगतान स्थिति (Payment Status) दिखाई देगी।

PM Kisan Yojana 14th Installment 2023 Check Date and Time

माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी 27 जुलाई 2023 को सीकर, राजस्थान में सीधे 8.5 करोड़ से अधिक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों के बैंक खातों में 14वीं किस्त को हस्तांतरित करेंगे।

PM Kisan Status Beneficiary

PM Kisan Status पीएम किसान मोबाइल ऐप का इस्तेमाल करें:

सरकार ने प्रधानमंत्री किसान योजना के लिए एक मोबाइल ऐप भी लॉन्च किया है। यह ऐप एंड्रॉइड और आईओएस डिवाइसों के लिए दोनों में उपलब्ध है। ऐप का उपयोग करने के लिए, आपको एक खाता बनाना होगा और अपना आधार नंबर या बैंक खाता नंबर दर्ज करना होगा। एक बार जब आप एक खाता बना लेते हैं, तो आप अपनी भुगतान स्थिति की जांच कर सकते हैं, अपनी लाभार्थी सूची देख सकते हैं और अपनी संपर्क जानकारी अपडेट कर सकते हैं।

PM Kisan Status पीएम किसान हेल्पलाइन पर कॉल करें:

यदि आपको अपनी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की स्थिति की जांच करने में कोई समस्या होती है, तो आप हेल्पलाइन नंबर 155261 पर कॉल कर सकते हैं। यह हेल्पलाइन सप्ताह में सात दिनों में सुबह 7:00 बजे से रात 9:00 बजे तक उपलब्ध रहती है।

PM Kisan Status अपने जिला कृषि अधिकारी से संपर्क करें:

यदि आप अभी भी अपनी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की स्थिति की जांच करने में असमर्थ हैं, तो आप अपने जिला कृषि अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं। जिला कृषि अधिकारी आपकी किसी भी समस्या में आपकी मदद कर सकते हैं।

PM Kisan Status आपकी पीएम किसान स्थिति की जांच के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न हैं:

पीएम किसान योजना क्या है?

पीएम किसान योजना एक सरकार द्वारा वित्त पोषित कार्यक्रम है जो भारत में किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करता है। यह योजना फरवरी 2019 में शुरू की गई थी और पात्र किसानों को वार्षिक रूप से 6,000 रुपये की आय प्रदान करती है।

मैं अपनी पीएम किसान स्थिति की जांच कैसे कर सकता हूं?

अपनी पीएम किसान स्थिति की जांच करने के कई तरीके हैं। आप पीएम किसान मोबाइल ऐप के जरिए या पीएम किसान हेल्पलाइन पर कॉल करके अपना स्थिति ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। आप वेबसाइट पर भी जाकर अपनी स्थिति देख सकते हैं।

मैं अपनी पीएम किसान स्थिति की ऑनलाइन जांच कैसे करूं?

पीएम किसान स्थिति की ऑनलाइन जांच के लिए, आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा। होमपेज पर आपको “Beneficiary Status” का लिंक दिखाई देगा। इस लिंक पर क्लिक करें और अपना आधार नंबर या बैंक खाता नंबर दर्ज करें। फिर आप योजना की सभी किस्तों के लिए अपनी भुगतान स्थिति देख पाएंगे।

पीएम किसान योजना मोबाइल नंबर से कैसे चेक करें?

पीएम किसान स्थिति की जांच के लिए आप सरकार की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं। वहां पर आपको Beneficiary Status के विकल्प को चुनने के लिए कहा जाएगा। फिर आपको PM Kisan रजिस्ट्रेशन नंबर और कैप्चा कोड डालना होगा। इसके बाद Get Data के बटन पर क्लिक करें।

मैं पीएम किसान मोबाइल ऐप के माध्यम से अपनी पीएम किसान स्थिति की जांच कैसे करूं?

पीएम किसान मोबाइल ऐप के माध्यम से अपनी पीएम किसान स्थिति की जांच करने के लिए, आपको ऐप को Google Play Store या Apple App Store से डाउनलोड करना होगा। ऐप को इंस्टॉल करने के बाद, आपको एक खाता बनाने की आवश्यकता होगी और अपना आधार नंबर या बैंक खाता नंबर दर्ज करना होगा। एक बार जब आप खाता बना लेते हैं, तो आप अपनी भुगतान स्थिति जांच सकते हैं, अपनी लाभार्थी सूची देख सकते हैं और अपनी संपर्क जानकारी अपडेट कर सकते हैं।

मैं पीएम किसान हेल्पलाइन को कैसे कॉल करूं?

पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर 155261 है। आप इस नंबर पर कॉल कर सकते हैं और अपनी स्थिति जांच सकते हैं। यह हेल्पलाइन सप्ताह के सात दिनों में सुबह 7:00 बजे से रात 9:00 बजे तक उपलब्ध रहती है।

इस तरह से, आप अपनी पीएम किसान स्थिति को जांचने के लिए विभिन्न तरीकों का उपयोग कर सकते हैं और यदि आपको किसी भी समस्या का सामना करना पड़ता है, तो हेल्पलाइन या जिला कृषि अधिकारी से संपर्क करके सहायता प्राप्त कर सकते हैं।